Print

वैज्ञानिक सूचना संसाधन केंद्र (एसआईआरसी)

कार्यालयीन घंटे

ए-ब्लॉक (पत्रिका अनुभाग)

साप्ताहिक दिवस : पूर्वाह्न 7:45 से 22:00 बजे तक

शनिवार : 9:30 से 22:00 बजे तक व रविवार एवं अवकाश के दिनों में 9:30 से 18:00 बजे तक

डी- ब्लॉक (पुस्तक अनुभाग)

साप्ताहिक दिवस : 09:00 से 18:15 बजे तक

शनिवार : 9:30 से 18:00 बजे तक व रविवार एवं अवकाश के दिनों में : 9:30 से 18:00 बजे तक

संग्रह

एसआईआरसी के पास वर्तमान में 65,000 से अधिक पुस्तकों का संग्रह है। इनमें मुख्य रुप से खगोल विज्ञान व खगोल भौतिकी, रसायन भौतिकी, सैद्धांतिक संगणक विज्ञान, संघनित पदार्थ भौतिकी, उच्च ऊर्जा भौतिकी, पदार्थ विज्ञान, गणित, आण्विक जैव विज्ञान, नाभिकीय एवं परमाणु भौतिकी व सैद्धांतिक भौतिकी की पुस्तकें हैं। एसआईआरसी को अपनी गुणवत्ता के लिए राष्ट्रीय सराहना प्राप्त हो चुकी है। एसआईआरसी उपर्युक्त उल्लिखित विषयों में लगभग 650 विदेशी पत्रिकाएं खरीदता है। एसआईआरसी के पास पत्रिकाओं के बंधित खण्डों का बड़ा संग्रह (लगभग 74,000) है जिनमें से कुछ 1820 के दशक के हैं।

पुस्तकों, पत्रिकाओं व इलेक्ट्रॉनिक संसाधनों के अतिरिक्त एसआईआरसी के पास अपुस्तक सामग्रियों का संग्रह है। इनमें शोध-ग्रंथ, नक्शे व दृश्य-श्रव्य सामग्रियां शामिल हैं। इसके अतिरिक्त एसआईआरसी में प्रोफेसर हरीशचंद्र व प्रोफेसर सी.पी. रामानुजन के हस्तलेख तथा डॉ. होमी भाभा द्वारा बनाए चित्रों को भी अनुरक्षित रखा गया है। इस संग्रह को मुख्य रुप से तीन कक्षों में रखा गया है। ये कक्ष पत्रिका संग्रह कक्ष, पुस्तक संग्रह कक्ष व विस्तारित कक्ष हैं। विस्तारित कक्ष में जिन पत्रिकाओं को खरीदना बंद किया गया है उनके बंधित खण्ड, कुछ कम प्रयुक्त पुस्तकें व पत्रिकाओं  के अत्यंत प्राचीन बंधित खण्ड हैं।

अनुभाग

पत्रिका अनुभाग

     इसमें पत्रिका नियंत्रण इकाई, प्रक्रिया इकाई व अनुरक्षण इकाई सम्मिलित हैं। यह अनुभाग, पत्रिकाओं को मंगाने व उनके रखरखाव के लिए उत्तरदायी है।

पुस्तक अनुभाग

     इसमें पुस्तक चयन इकाई, पुस्तक आदेश इकाई, प्रक्रिया इकाई, तकनीकी (वर्गीकरण व सूचीकरण) व रखरखाव इकाई सम्मिलित हैं। यह अनुभाग, पुस्तकों को प्राप्त करने व उनके रखरखाव के लिए उत्तरदायी है।

पाठक सेवा अनुभाग

     इस अनुभाग की सेवाओं में पठन सामग्री का परिचालन, अंतरपुस्तकालय ऋण, प्रतिलिपि निवेदन, ऑनलाईन व ऑफलाईन डेटाबेस खोज, संदर्भ व परामर्शकारी सेवाएं शामिल हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी इकाई

     यह इकाई, हार्डवेयर और डेटाबेसों के रखरखाव व अन्य सूचना प्रौद्योगिकी संबंधित अनुप्रयोगों के लिए उत्तरदायी है।

प्रशासनिक इकाई

     यह इकाई, बजट नियंत्रण, संस्थान के अन्य अनुभागों के साथ समन्वय, अन्य कार्यालयीन रिकार्डों का रखरखाव आदि कार्य करती है।

सेवाएं

ऑनलाईन जन सुगम सूचीपत्र

     एसआईआरसी के पास वेब ओपेक है जो कि शक्तिशाली वेब आधारित खोज इंजन है। इसका प्रयोग पुस्तकों व पत्रिकाओं की खोज में होता है।

पुस्तकों/पत्रिकाओं की परिचालन सेवा

     पाठक, निर्धारित अवधि के लिए पुस्तकों व पत्रिकाओं के बंधित खण्डों को ले सकते हैं।

 संदर्भ सेवा

     पाठकों के संदर्भ प्रश्नों का उत्तर टेलीफोन, ईमेल या व्यक्तिगत रुप से दिया जाता है। जहां एक ओर सामान्य प्रश्नों का उत्तर पटल पर उपस्थित कर्मचारी द्वारा दिया जाता है वहीं पुस्तकों या पत्रिकाओं से संबंधित विशेष प्रश्नों का उत्तर संबंधित अनुभाग के कर्मचारियों द्वारा दिया जाता है।

 प्रतिलिपिकरण सेवा

     पत्रिका के अंकों से पृष्ठों की सीमित संख्या की तत्काल प्रतिलिपि सेवा पाठकों को पटल पर उपस्थित कर्मचारी द्वारा नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाती है। बंधित खण्ड के पत्रिका लेखों की प्रतिलिपि को टीआईएफआर के शिक्षाविदों/वैज्ञानिक सदस्यों को नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है। प्रतिलिपिकरण (केवल पत्रिका लेखों की) सेवाएं अन्य अलाभकारी शैक्षणिक संस्थानों के पाठकों को भी 1/- रु. प्रति पृष्ठ के नाममात्र के मूल्य पर दी जाती हैं। यदि डाक द्वारा प्रतिलिपि के वितरण के लिए निवेदन किया जाता है तो निवेदन करने वाले व्यक्ति को प्रतिलिपियों के व्यय के साथ डाक व्यय का भी वहन करना होता है। पुस्तकों से प्रतिलिपि करने की अनुमति नहीं है। 

 अंतरपुस्तकालय ऋण

     एसआईआरसी की भारत के सभी महत्वपूर्ण शासकीय व अशासकीय शैक्षणिक  संस्थानों के साथ अंतरपुस्तकालय ऋण पर प्रबंध की व्यवस्था है। जो पुस्तकें या पत्रिकाएं, टीआईएफआर के पास उपलब्ध हैं उन्हें अल्प अवधि के लिए इन संस्थाओं से प्राप्त किया जा सकता है।

 ऑन-लाईन डेटाबेस

      एसआईआरसी द्वारा 3000 से अधिक पत्रिकाएं पाठकों को ऑनलाईन उपलब्ध कराई जाती हैं। वर्तमान पत्रिकाओं के साथ ही कुछ पुरानी पत्रिकाएं भी ऑनलाईन उपलब्ध हैं जिनमें से कुछ 1660 के दशक में प्रकाशित हुई थीं। एसआईआरसी के पास स्प्रिंगर लिंक, एसीएम डिजीटल लाइब्रेरी एवं आइ.ई.एल. ऑनलाईन के ई-डेटाबेस हैं तथा मैथ साई नेट जैसे ग्रंथ सूची ई-डेटाबेस भी हैं। 

सीडी रोम खोज 

     एसआईआरसी ने टीआईएफआर के वैज्ञानिक समुदाय के लिए सीडी-मिरर सर्वर स्थापित किया है। इस सर्वर में विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक सूचना संसाधन जैसे एनसाइक्लोपेडिया ब्रिटेनिका, द नेशनल जाग्रफिक (1888-1999) व विभिन्न पत्रिकाओं आदि के पुरालेख हैं। एसआईआरसी के पास इन्सपेक (भौतिकी सारांश) के पुरालेख हैं जिन्हें पुस्तकालय के सीडी-मिरर सर्वर पर खोजा जा सकता है।

सूचना संग्रह के विभिन्न संसाधन

     एसआईआरसी के पास दृश्य-श्रव्य सामग्रियों का संग्रह है। पाठक इनका सामान्य कार्यालयीन घंटों के पश्चात उपयोग कर सकते हैं।