Print

तकनीकी सेवाएं

तकनीकी सेवा समूह, निम्नलिखित प्रणालियों का नियमित आधार पर अनुरक्षण करता है:

1. एयर-कंडीशनिंग प्रणालियां जिनमें चिलिंग संयंत्र, स्प्लिट एसी इकाइयां, पैकेज इकाइयां, विंडो एयर-कंडीशनर्स, वॉटर कूलर्स, डीप फ्रीजर्स आदि शामिल हैं।

2. संस्थान में दोनों एचटी व एलटी विद्युत प्रणालियों एवं लिफ्टस का अनुरक्षण करना।

3.  जल आपूर्ति व नल प्रणालियों, सफाई संबंधी व निकास संबंधी प्रणालियों का अनुरक्षण करना।

4. संस्थान व कॉलोनी दोनों में जल आपूर्ति प्रबंध ।

5. सिविल कार्य जिनमें मिस्त्रीगिरी के कार्य, नलसाजी के कार्य, रंगसाजी के कार्य, बढ़ईगिरी के कार्य, यांत्रिकीय एवं निर्माण कार्य शामिल हैं।

6. नगर में स्थित फ्लैट्स, अतिथि गृह व छात्रावास का अनुरक्षण।

यह समूह, सभी प्रणालियों के अच्छी कार्य स्थिति को सुनिश्चित करने के लिए निरंतर उपर्युक्त क्षेत्रों में उन्नयन/प्रतिस्थापन व नई परियोजनाओं की योजना बनाता है व उन्हें कार्यान्वित करता है। यह समूह, नई इमारतों के निर्माण के लिए सरकारी विभागों एवं डीसीएसएण्डईएम के साथ समन्वयन करता है। समूह, संस्थान में जारी अनुसंधान क्रियाकलापों व साथ ही सम्मेलनों, कार्यशालाओं आदि के दौरान तकनीकी  सेवा उपलब्ध कराता है।

कार्यादेश के विषय में

कार्यादेश क्या है? आप कार्यादेश कैसे भर सकते हैं?

कार्यादेश वह माध्यम है जिसके द्वारा आप तकनीकी सेवा समूह में अपनी शिकायतें एवं सेवाओं के लिए अनुरोध दर्ज कर सकते हैं। आप कार्यादेश का अनुरोध निम्नलिखित में से किसी एक तरीके से कर सकते हैं:

* ऑनलाईन - टीआईएफआर वेबपृष्ठ पर सेवाएं मेनू के तहत कार्यादेश प्रपत्र को भर कर।

* ईमेल द्वारा, tsr_complaints[at]tifr.res.in पर ।

* शिकायत प्रपत्र भरकर (शिकायत प्रपत्र ए ब्लॉक स्वागत कक्ष पर उपलब्ध है और वहीं पर उपलब्ध बक्से में भरकर डाला जा सकता है।)

* फोन द्वारा 2331 विस्तार संख्या पर डायल कर के (कृपया अपनी टेलीफोनिक शिकायत संख्या मांगना न भूले। यह संख्या फोन पर शिकायत दर्ज कराने के तुरंत बाद आबंटित की जाती है।)

आपके कार्यादेश पर क्या कार्रवाई होती है?

आपका कार्यादेश प्राप्त होने के बाद उसे एक नंबर दिया जाता है और संबंधित अनुभाग के प्रभारी अभियंता को आबंटित कर दिया जाता है। वेब-आधारित आवेदन को शिकायत संख्या अपने आप इस पावती के साथ भेज दी जाती है कि आपकी शिकायत प्रभारी अभियंता को भेज दी गई है।

कार्यादेश से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए इस शिकायत नंबर का संदर्भ देना आवश्यक है। कार्य पूरा होने के बाद कार्य करने वाली टीम द्वारा कार्य संतोषजनक पूरा होने की सूचना को शिकायतकर्ता के हस्ताक्षर द्वारा प्रमाणित किया जाता है।

अपने कार्यादेश के बारे में आप किससे सम्पर्क करें?

एयर कंडीशनिंग– श्री आर.आर. शर्मा

विद्युत प्रणाली – श्री ए.पी. सिंह

सिविल एवं यांत्रिकी – श्री आर.एच. जगताप

अतिथिगृह एवं होस्टल – श्री रबि घोष

आपात्कालीन समय में

यदि आपको तुरंत सेवा की आवश्यकता हो तो निम्नलिखित आपात्कालीन नंबरों में से एक पर संपर्क करें:

एसी प्लांट कक्ष : 2337

बिजली घर : 2601

शिफ्ट ड्यूटी फोरमन : 2569

शिफ्ट प्रभारी : 2915 / 9892100423

कृपया नोट करें कि ये नंबर आपात्काल न होने पर प्रयोग में न लाएं।