Print

सूचना प्रणाली विकास

उद्देश्य

हमारा उद्देश्य विद्यमान एवं आधुनिकतम प्रौद्योगिकियों के उपयुक्त प्रयोग द्वारा टीआईएफआर की प्रचालनात्मक कुशलता में वृद्धि करना है।

हमारे विषय में

आईएसडीजी, उच्चतर कुशलता व तीव्रतर अनुक्रिया प्राप्त करने के लिए संस्थान की होस्टेड प्रक्रियाओं के स्वचालन के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर के विकास व अनुरक्षण के लिए उत्तरदायी है। आईएसडीजी ने संस्थान के लिए एकीकृत ईआरपी सोल्यूशन को स्वयं विकसित किया। इसका नाम टीआईआईएस (टाटा मूलभूत अनुसंधान संस्थान की एकीकृत सूचना प्रणालियां) है। इसमें जे2ईई व ओरेकिल9आई जैसी आधुनिकतम प्रौद्योगिकियों का प्रयोग किया गया है। संस्थान के सूचना पोर्टल “टीआईएफआर डेटानेट” को भी आईएसडीजी ने विकसित किया है। इसका उद्देश्य स्टॉफ सदस्यों को उनके डेस्कटॉप्स पर महत्वपूर्ण सूचना की सुलभता देना है। डेटानेट से वेतन, बजट, मांगपत्र व पदार्थ प्राप्तियों की सूचना आसानी से प्राप्त हो जाती है। डेटानेट की सुविधाओं में मांगपत्रों के लिए ऑनलाईन मांग भेजने से अतिथि गृह व एलटीएफ की सुविधाओं को पूर्ण रुप से ऑनलाईन प्राप्‍त करने के प्रावधान हैं। डेटानेट की इन सुविधाओं को विकसित करने का उद्देश्य स्टॉफ सदस्यों व विशेष रुप से अकादमिकों एवं अनुसंधानकर्ताओं के डेस्कटॉप्स पर अधिकतम जानकारी उपलब्ध कराना है।

नवीनतम सॉफ्टवेयर्स को ध्यान में रखते हुए हम पूर्ण कार्यप्रवाह प्रणालियों को विकसित करने हेतु कार्य कर रहे हैं ताकि फाइलों की आवाजाही को कम किया जा सके व प्रशासन का बेहतर स्वरुप निर्मित हो सके।

टीआईआईएस के प्रमुख मॉड्यूल्स

· व्यक्तिगत सूचना

· पेरोल

· भविष्य निधि

· पेंशन गणना

· बजट

· सामग्री प्राप्तियां

· नगद खरीद

· स्टॉक एवं मांगपत्र मदों के लिए इश्यूज

· वस्तुसूची

· बिल्स एवं प्राप्तियां

· लेखाकरण रजिस्टर्स

· तुलन पत्र व आय व्यय

· मांग पत्र व क्रय आदेश को जारी करना

· आवासन वरिष्ठता सूची

· व और…

सम्पर्क करें : प्रमुख (आईएसडीजी)

नाम                   सुश्री निहिता गोयल   

कार्यालय              ए 212   

फोन[का.]            22782548

[मो.]                 9004090195

[आवा.]              22804612

[आवा.]              22783548   

ईमेल                 nihita @ tifr . res . in